राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता

2023 में राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के बारे में बात करते हैं। यह योजना ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से उपलब्ध है और इसके लाभ और पात्रता के बारे में जानकारी यहां दी गई है।राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना: हमारे देश में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने और छात्रों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी तरह राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों के लिए राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से बच्चों को स्वच्छ और अच्छे वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करवाने का प्रयास किया जा रहा है। इन विद्यालयों में बच्चों को मुफ्त शिक्षा, आवास, भोजन, पुस्तकें, चिकित्सा आदि की सुविधा दी जाती है। वर्तमान में राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के तहत 32 आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है।

अगर तुम भी राजस्थान के निवासी हो और आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हो, तो तुम्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कौन होगा पात्र और कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए तुम्हें यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम तुम्हें इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Table of Contents

Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana 2023

राजस्थान सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, हम राज्य के गरीब परिवारों, निष्क्रमण्य पशुपालकों, भिक्षावृत्ति और अन्य वंचित कार्यों से जुड़े परिवारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा और 2,000 रुपए की सहायता प्रदान करेंगे। इसके अलावा, हर महीने हम विद्यार्थियों को आवास, भोजन, ड्रेस, किताबें, स्टेशनरी, चिकित्सा आदि के लिए 2,000 रुपए देंगे। इससे विद्यार्थी बिना किसी समस्या के अपना ध्यान शिक्षा की ओर केंद्रित कर सकेंगे।

इस योजना के तहत हमारे राज्य के बच्चों को शिक्षा का सुअवसर देने के लिए 32 आवासीय विद्यालय शुरू किए जा रहे हैं। इनमें से 10 विद्यालय केएफडब्ल्यू बैंक और जर्मन सहयोग से खोले गए हैं और 22 विद्यालय हमारी राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए हैं। इन आवासीय विद्यालयों का संचालन राजस्थान रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन समिति द्वारा किया जाएगा जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में होगी। यह एक बहुत ही अच्छी योजना है जो हमारे बच्चों के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
संबंधित विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग
लाभार्थीराज्य के बालक बालिकाएं
उद्देश्य शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु भोजन, दैनिक सामग्री, कपड़े, रहने की सुविधा सहित अन्य लाभ प्रदान करना
राज्यराजस्थान
साल 2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://sjmsnew.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana का उद्देश्य

राजस्थान आवासीय विद्यालय को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि हम आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के लिए सुविधाएं प्रदान करें। हम उन्हें भोजन, दैनिक सामग्री, कपड़े, रहने की सुविधा और अन्य लाभ देना चाहते हैं। इससे राज्य के भिक्षावृत्ति और अन्य अवांछित कार्य से जुड़े परिवारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा मिल सके। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कई परिवार अपने बच्चों को शिक्षा नहीं दे पाते हैं, जिससे बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं और अपराध की ओर अग्रसर हो जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के तहत निशुल्क शिक्षा के साथ साथ विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। ताकि बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाने हेतु सहयोग किया जा सके।

प्रतिवर्ष 12 करोड़ रुपए का बजट

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के संचालन के लिए हर महीने लगभग 1 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष कुल मिलाकर 12 करोड़ रुपए खर्च किए जाते हैं। ये विद्यालय कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए हैं। इन विद्यालयों में छात्रों को निशुल्क शिक्षा, आवास, भोजन, ड्रेस, पुस्तकें, स्टेशनरी, चिकित्सा आदि सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। ये विद्यालय अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में स्थापित हैं और इनमें 80% सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए हैं, 12% सीटें अनुसूचित जाति के लिए हैं और 8% सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है।

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के मुख्य बिंदु

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के तहत, हम स्थानीय जिलों के 50% और जिलों के 50% बच्चों के लिए स्थान आरक्षित करते हैं। ये विद्यालय पिछली कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश देते हैं। आपको बताने के लिए खुशी हो रही है कि राज्य स्तर के समाचार पत्रों में हर साल विज्ञापन जारी किया जाता है जिससे आप विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, हम दिव्यांग छात्रों के लिए कक्षा में श्रेणी के आधार पर तीन प्रतिशत स्थान आरक्षित करते हैं। आपका स्वागत है!

Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

हमारे प्यारे दोस्तों, राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, भिक्षावृत्ति एवं अन्य अवांछित कार्यों में लगे परिवारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा, आवास, भोजन, ड्रेस, पुस्तके, स्टेशनरी, चिकित्सा आदि की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के तहत वर्तमान में 32 आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। जिनमें से 18 विद्यालय बालिकाओं के लिए संचालित किए जा रहे हैं और 14 विद्यालय बालकों के लिए विकसित किए गए हैं। इन विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को लाभ दिया जाता है।पशुपालकों के प्यारे बच्चों के लिए, हमने झालावाड़ और सागवाड़ा में दो नए विद्यालय खोले हैं। हरियाली (जालौर) में हम निष्क्रमण्य पशुपालकों के बच्चों के लिए एक विद्यालय चला रहे हैं और मंडाना (कोटा) में हम भिक्षावृत्ति और अन्य अवांछित कार्यों में लगे परिवारों के बच्चों के लिए एक विद्यालय चला रहे हैं। इस योजना के तहत, आप ऑनलाइन आवेदन करके आवासीय विद्यालयों में प्रवेश कर सकते हैं। यह योजना हमारे राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए मदद करेगी।इस योजना का लाभ प्राप्त बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं।

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के लिए पात्रता

  1. आवेदक को राजस्थान राज्य का मूल निवासी में चाहिए।
  2. अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग, निष्क्रमण्य पशुपालकों तथा भिक्षावृत्ति एवं अन्य अवांछित कार्यों से जुड़े गरीब परिवारों के बालक बालिकाएं आवेदन करने हेतु पात्र होंगे।
  3. अनाथ, बीपीएल, परित्यक्ता एवं विधवा महिला परिवारों के बालक बालिकाओं को प्राथमिकता मिलेगी।
  4. कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्र छात्राएं इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  5. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 रुपए से कम होनी चाहिए।

Rajasthan Awasiya Vidyalay Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड/जन आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे अपना कर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Social Justice and Empowerment Department कीआधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना 2023
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपकोSign Up/Registerके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपकोSign In/Loginके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ब आपको अगले पेज पर यूजर नेम एवं पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपके सामने योजनाओं की सूची आ जाएगी।
  • इसके बाद आपकोआवासीयविद्यालययोजनाके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपकोSubmitके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • HOME

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना क्या है?

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बेहतर आवास प्रदान करना है। इसके अंतर्गत छात्र विभिन्न कक्षों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं।

योजना के तहत कौन-कौन से विद्यालय हैं?

राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना के तहत कई आवासीय विद्यालय हैं जो विभिन्न जगहों पर स्थित हैं।

इस योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या हैं?

पात्रता मापदंड वर्ग-वारी होते हैं और इसमें छात्र की उम्र, शैक्षिक योग्यता, और अन्य पात्रता मापदंड शामिल होते हैं। प्रत्येक विद्यालय के लिए विशेष पात्रता मापदंड हो सकते हैं, इसलिए आवश्यक जानकारी के लिए स्थानीय सरकारी विद्यालय या आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें।

छात्रवास का व्यवस्थापन कैसे होता है?

छात्रवास का व्यवस्थापन स्थानीय प्रशासन द्वारा किया जाता है। यहां पर छात्रों को आवास, खानपान, और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन की प्रक्रिया स्थानीय सरकारी विद्यालय या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और समय पर आवेदन जमा करना होगा

इस योजना के लाभार्थी क्या सुविधाएं प्राप्त करते हैं?

इस योजना के तहत लाभार्थी छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवास, खानपान, पढ़ाई के सामग्री, और अन्य आवश्यक सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

इस योजना के तहत कितनी फीस लगती है?

फीस और शुल्क विद्यालय के नियमानुसार भिन्न हो सकते हैं। इसके बारे में जानकारी के लिए स्थानीय विद्यालय या योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच करें।

क्या इस योजना के तहत प्राप्त की गई शिक्षा की मान्यता होती है?

हां, इस योजना के तहत प्राप्त की गई शिक्षा की मान्यता होती है, जोकि राजस्थान के सरकारी विद्यालयों और मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती है।

अधिक जानकारी के लिए किस संपर्क किया जा सकता है?

अधिक जानकारी के लिए, आप स्थानीय सरकारी विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं या राजस्थान आवासीय विद्यालय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं।

Leave a Comment