यूपी निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें 2023 New | UP Domicile Certificate Online Direct Link Active

UP Niwas Praman Patra 2023 :- राज्य सरकार अपने राज्य में निवास कर रहे नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करती है, जिससे उनके स्थाई निवास का पता चलता है। यह निवास प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिसकी आवश्यकता सरकारी नौकरी, योजनाओं का लाभ, स्कूल और कॉलेज में छात्रवृत्ति प्राप्त करने आदि के लिए होती है। पहले उत्तर प्रदेश में निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लोगों को कार्यालय में जाना पड़ता था, जिसमें बहुत समय लगता था। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने की सुविधा उपलब्ध कर दी है। अब आप घर बैठे ही UP Domicile/Residence Certificate ऑनलाइन बनवा सकते

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Niwas Praman Patra 2023 —

मूल निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके माध्यम से आप अपने मूल रूप से रहने वाले स्थान का पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही यह प्रमाण पत्र आपके उम्मीदवार के रूप में भारत के किसी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का होने का भी सबूत होता है। यह प्रमाण पत्र राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए निवास प्रमाण पत्र आवश्यक होता है। इसके अलावा, चाहे वह सरकारी हो या गैर सरकारी हो, विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए भी निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती ह

उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लॉन्च करके राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा उपलब्ध कराई है। इस पोर्टल के माध्यम से आप निवास प्रमाण पत्र जैसी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और घर बैठे निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UP Niwas Praman Patra 2023

आर्टिकल का नामUP Niwas Praman Patra
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र की सुविधा उपलब्ध करना
राज्यउत्तर प्रदेश
2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/

आवश्यक दस्तावेज Check Here

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्वघोषणा प्रमाण पत्र
  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सिटीजनलॉगिनकैसेकरें?

सिटीजन लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुलेगा। वहाँ आपको सिटीजन लॉगिन (ई साथी) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे ही आप अपना नाम, पासवर्ड/ओटीपी और कैप्चा कोड दर्ज करेंगे, आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपकी सिटीजन लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

UP Domicile Certificate के लाभ Click Here

निवास प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा, स्कूल या कॉलेज में दाखिला करवाने के लिए भी निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इसे किसी भी सरकारी या गैर सरकारी मामलों में भी मांगा जाता है। छात्रवृत्ति के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि बनाने के लिए भी निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

UP Niwas Praman Patra 2023 – Some FaQs Now

  • निवास प्रमाण पत्र क्या है?

निवास प्रमाण पत्र आपके रहने के स्थान के पते को जानने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह दस्तावेज राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है और राज्य में रहने वाले व्यक्ति के मूल रूप से उस स्थान में रहने का पता लगाने में मदद करता है।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र क्या-क्या जानकारी होती है?

मूल निवास प्रमाण पत्र में व्यक्ति के नाम, पिता का नाम, माता का नाम, तहसील, पता, थाने और संबंधित अन्य जानकारी प्रमाणित होती है।

  • उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

अपने उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र के लिए, आप आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर जा सकते हैं।

Leave a Comment