स्मारक

तालबेहट किला

तालबेहट किला मानसरोवर ताल के तट पर स्थित है तथा यह कई पानी के खेलों को संचालित करने के लिए मशहूर है। इस किले के अंदर ताल के तट पर एक मशहूर हजरिा महादेव मंदिर भी मौजूद है जो पर्यटकों में अत्यधिक लोकप्रिय है। इसके अलावा किले में अंगद, हनुमान एवं नरसिम्हा भगवन के तीन और मंदिर है। अतः यह जगह पर्यटकों के घूमने लायक स्थल हैं।

नरसिंह की मूर्ति:

ललितपुर जिले के दुधई स्थान पर नरसिंह (भगवान विष्णु के अवतार) की एक विशाल चट्टानों को काटकर बनायीं गई मूर्ति मौजूद है। यह बहुत ही दर्शनार्थी स्थल है जो अद्बुध विशाल मूर्ति के लिए मशहूर है पुरे देश भर में। इसके साथ-साथ यहाँ कई हिन्दू तथा जैन मंदिर भी स्थित हैं। जाहिर तौर पर यह जगह घूमने लायक है।

बाबा सदन शाह की दरगाह

प्रसिद्ध सूफी संत सदनशाह की दरगाह ललितपुर में स्थित है। यह माना जाता है कि सदनशाह मांस बेचा करते थे जिसको तौलने के लिए वह शिव भगवान के एक पवित्र पत्थर का इस्तेमाल करते थे। यह पत्थर अपना वजन अपने आप मांगे हुए वजन में तब्दील कर लेता था। एक दिन कई साधुओं ने सदनशाह के उस पवित्र पत्थर को चुरा लिया परन्तु उसी रात उनके सपने में साक्षात् भगवान् शिव आएं और उन्होंने ने साधुओं को पत्थर वापस करने को बोला तथा यह भी बोला की सदनशाह उनका एक सच्चा भक्त है। तदनुसार साधुओं ने वह पत्थर लौटा दिया तथा संत सदनशाह अपनी आध्यात्मिकता शक्ति के लिए मशहूर हो गए।

हर साल इस दरगाह पर बड़े पैमाने पर मेल लगता है मार्च 31 से अप्रैल 2 तक जहाँ सभी धर्म और जाती के लोग शामिल होते हैं।